यह पानवाला पान के साथ फ्री कॉन्डम क्यों देता है?

यह पानवाला पान के साथ फ्री कॉन्डम क्यों देता है?

यह पानवाला पान के साथ फ्री कॉन्डम क्यों देता है?पटना। नंदलाल साह बिहार में कटिहार जिले के फल्का बाजार में पान की दुकान चलाते हैं। साह पान की दुकान से ही लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए बिल्कुल नया तरीका अपनाया है। इनकी दुकान पर जो भी ग्राहक पान के लिए आता है उसे मुफ्त में कॉन्डम देते हैं। नंदलाल हर एक पान के साथ एक कॉन्डम ग्राहक को मुफ्त में देते हैं।
 दलाल ने कहा, 'मेरी दुकान पर जो भी पान के लिए आता है उसे मुफ्त में कॉन्डम देता हूं। फ्री कॉन्डम के ऑफर के कारण लोगों का दुकान के प्रति आकर्षण बढ़ा है और साथ में बढ़ती आबादी के प्रति लोगों को जागरूक भी कर रहा हूं।' करीब 40 साल के साह ने कहा, 'आबादी पर नियंत्रण के लिए मेरी यह छोटी सी कोशिश और योगदान है। कुछ एनजीओ, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव और अन्य लोग मुझे मुफ्त में कॉन्डम मुहैया करा रहे हैं। लेकिन कई बार मुझे कॉन्डम खरीदना पड़ता है क्योंकि एनजीओ और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव मुहैया नहीं करा पाते। फ्री कॉन्डम से मेरे पान बिजनस को भी गति मिली है। कई तो ऐसे लोग हैं जो कॉन्डम की खातिर केवल पान खरीदने आते हैं। मैंने 300 महिलाओं को भी नसबंदी कराने के लिए राजी कर लिया है।'
बिहार देश के उन राज्यों में से है जहां की आबादी सबसे घनी है। बिहार सरकार भी बेशुमार बढ़ती आबादी को काबू में करने के लिए कई मोर्चों पर काम कर रही है। इसमें बाल विवाह को रोकने और फैमिली प्लानिंग जैसे कार्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत छोड़ों आंदोलन के दौरान 11 अगस्त को शहीद हुए थे जगतपति कुमार समेत आजादी के सात मतवाले,

... और बिहार में समाज सुधारने निकले नीतीश

आज के दिन शहीद हुए थे आजादी के सात मतवाले